जब भी आप लम्बी दुरी वाले ट्रेनों में सफर (Travel) करते होंगे तो आपने देखा होगा की ट्रेनों के लोकोमोटिव को चेंज (Change) किया जाता है मतलब उस लोकोमोटिव के जगह दूसरे लोकोमोटिव को लगाया जाता है। तो आइए जानते है लोकोमोटिव क्यों बदला जाता है?
आपको बता दे की रेलवे भी लोकोमोटिव (Locomotive) को चेंज नहीं करना चाहता है वह भी मजबूरी में करता है क्योंकि आप जब भी यात्रा करते होंगे तो आपने देखा होगा की लोकोमोटिव चेंज (Change) किया जा रहा है यह लोकोमोटिव चेंज करने के दौरान रेलवे को समय भी लगता है और इसे चेंज करने के लिए अतिरिक्त रेलवे के कर्मचारी की आवश्यकता पड़ती है। साथ ही साथ चेंज करने के दौरान समय लग जाने के कारण दूसरी ट्रेन भी लेट (Delay) हो जाती है। इसलिए रेलवे यह कभी नहीं चाहती है कि लोकोमोटिव चेंज करना पड़े। वह एक ही लोकोमोटिव से पूरी यात्रा कराना चाहती है। लोकोमोटिव भी इस काम के सक्षम होते है कि पूरी यात्रा एक ही लोकोमोटिव से हो जाये।
कुछ परिस्थितयों के कारण रेलवे के पास लोकोमोटिव चेंज करने के अलावे दूसरा ऑप्शन (Option) नहीं होता है। जैसे अगर कोई ट्रेन इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव पर चल रही है और आगे की ट्रैक (Track) नॉन इलेक्ट्रिकफील्ड (Non Electricfield) है तो मज़बूरी में रेलवे को लोकोमोटिव बदलना पड़ता है और ट्रेन जब वापस आती है तो उस समय भी यही किया जाता है।
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दूसरा कारण है रेक रिवर्सल , बड़े - बड़े रेलवे स्टेशन में जंहा ट्रैफिक ज्यादा होता है , लोकोमोटिव को घुमा कर नहीं लाया जा सकता है ऐसे परिस्थिति में ट्रेन के साथ आने वाले लोकोमोटिव को D Attach करके पहले से तैयार लोकोमोटिव (Locomotive) को जोड़ दिया जाता है। इसी तरह जंहा ज्यादा ट्रैफिक हो या ट्रैक्स व्यस्त हो वंहा इसी तरह से रेक रिवर्सल (Rake Reversal) किया जाता है।
इसके अलावे कभी कभी कुछ खराबी जैसे लोकोमोटिव में खराबी आना या OHE सब में कुछ खराबी आ जाने के कारण भी लोकोमोटिव चेंज (Locomotive Change) करना पड़ता है।
तो अब आप जान गए होंगे की लंबी दूरी वाले ट्रेनों में लोकोमोटिव चेंज क्यों किया जाता है , कभी - कभी कम दूरी वाले ट्रेनों में भी लोकोमोटिव बदलना (Change) करना पड़ता है।
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इस पोस्ट में आपने जाना की लंबी दूरी वाले ट्रेनों में लोकोमोटिव क्यों चेंज किया जाता है?
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